What is Broken Link? How to Fix in WordPress

what is broken link

नमस्कार दोस्तों मैं दीपक कुमार आपका अपने इस ब्लॉगिंग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बहुत इंटरेस्टिंग टॉपिक पर बात करने जा रहे हैं। आजम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करेंगे कि Broken Link क्या है और ब्लॉग या वेबसाइट से Broken Link को कैसे Fix  करें।

अगर आप एक ब्लॉगर हैं और आप अपने ब्लॉग वेबसाइट में काम कर रहे हैं तो आपको Broken Link के बारे में नॉलेज होना बहुत ही जरूरी है। Broken Link को हम लोग 404 not found error भी कहते हैं। अगर हमारे ब्लॉग या वेबसाइट में Broken Link मिलते हैं तो यह हमारे लिए यह क्योंकि यह Seo के नजरिए से अच्छा नहीं होता है।

what is broken link

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से इसी विषय पर चर्चा करेंगे। और हम आपको बताएंगे कि Broken Link क्या है। और आप Broken Link को कैसे Fix  करें। अगर आपके वेबसाइट में ब्रोकन लिंक होते हैं तो आपकी वेबसाइट को गूगल के सर्च इंजन रैंकिंग में बहुत अधिक नेगेटिव प्रभाव पड़ता है।

आएगी अब इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी लोगों को बताते हैं कि Broken Link क्या है और Broken Link को कैसे Fix  करें ।

Broken Link  क्या है

Broken Link  का मतलब होता है ऐसे लिंक जो हमारे ब्लॉग या वेबसाइट में ओपन नहीं होते हैं।  यह ऐसे लिंक होते हैं जो Error   Show  करते हैं जैसे कि 404 not found error । हम आपको ब्रोकन लिंक को बहुत ही आसान शब्दों में समझाते हैं ब्रोकन लिंक वह लिंक होते हैं जो हमारे वेबसाइट में किसी भी काम के नहीं होते हैं। जब हम उन लिंक को ओपन करते हैं तो उसमें 404 not found error का Error show होता है।

ब्रोकन लिंक बनते कैसे हैं

जब हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट में कोई  पेज या पोस्ट लिखते हैं। और उन पेज  या  पोस्ट को आपस में लिंक कर देते हैं। अगर बाद में हम इन्हें पेट या पोस्ट को अपने ब्लॉग या वेबसाइट से रिमूव कर देते हैं तो इसके बाद हमारे ब्लॉग वेबसाइट में ब्रोकन लिंक बन जाते हैं।

इसके बाद जैसे ही कोई  यूजर हमारी इस ब्रोकन  लिंक में क्लिक करेगा तो उसे 404 not found error  का Error  दिखाई देता है। यह Seo point  से सही नहीं होता है।  यह हमारी वेबसाइट के लिए बहुत ही नेगेटिव इंपैक्ट होता है। 

और हमारे वेबसाइट में बहुत सारे जो स्पैम कमेंट आते हैं उनके द्वारा भी ब्रोकन लिंक बन जाते हैं। seo point View  से इन ब्रोकन लिंक को रिमूव करना बहुत ही  जरूरी है।

WordPress में Broken links कैसे fix करें?

अगर आपकी वेबसाइट वर्डप्रेस में है तो आप अपने वेबसाइट के ब्रोकन लिंक को बहुत ही आसानी से फिक्स कर सकते हैं। वर्डप्रेस में ऐसे बहुत सारे plugin मौजूद हैं। जो आपके ब्रोकन लिंक  को फिक्स करने में आपकी मदद करते हैं।

हम आपको आज एक ऐसे फ्री plug in के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने ब्लॉग या वेबसाइट के ब्रोकन लिंक को फिक्स कर सकते हैं।

Broken Link Checker WordPress Plugin  ब्रोकन लिंक को कैसे Fix करें

Broken Link Checker WordPress Plugin  वर्ल्ड प्रेस के लिए सबसे अच्छा और फ्री टूल्स जिसकी मदद से आप अपने व्यवसाय के ब्रोकन लिंक को ढूंढ  सकते हैं। और इस plug in में आपको ऐसे बहुत सारे ऑप्शन मिलते हैं जिनकी मदद से आप  ब्रोकन लिंक को Fix भी कर सकते हैं।

आइए अब हम  आपको step2step बताते हैं कि कैसे आप Broken Link Checker WordPress Plugin की मदद से आप कैसे ब्रोकन लिंक  को Fix करें। 

सबसे पहले आपको Broken Link Checker WordPress Plugin  को इंस्टॉल करके एक्टिव करना है।

जब आप इस  प्लगइन को इंस्टॉल और एक्टिव कर देते हैं तो इसको आपके ब्रोकन लिंक को Check  करने में थोड़ा टाइम लगता है। और आप इस प्लगइन की सारी एक्टिविटीज अपने वर्डप्रेस के डेस बोर्ड में भी दे सकते हैं।

SEO क्या है यह क्यों जरूरी है ?

कुछ टाइम के बाद आप आप चेक करेंगे तो आपको ब्रोकन लिंक show  करने लगेंगे।  आप इस प्लगइन की मदद से  आपके ब्लॉग या वेबसाइट में जितने भीब्रोकन लिंक है उन्हें यह ढूंढ कर आपके सामने दे देगा।

अगर आपके वेबसाइट या ब्लॉग  के कमेंट में ब्रोकन  लिंक मिलते हैं तो आप  उन्हें Unlink कर दे। 

और अगर आपके ब्लॉग या पोस्ट में ब्रोकन लिंक मिलते हैं तो उन्हें आप अनलिंक करने की वजह अपडेट करते रहे।

इस plug in  में आपको एक और महत्वपूर्ण फीचर्स से मिलता है जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के redirections  को आसानी से फाइंड कर सकते हैं और उन्हें पिक्स भी कर सकते हैं।

इस तरह से आप अपने ब्लॉग वेबसाइट से आसानी से ब्रोकन लिंक को फाइंड करके उन्हें फिक्स कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से  आज  आपने जाना की  ब्रोकन लिंक क्या है और ब्रोकन लिंक को कैसे फिक्स करें। अगर आपके ब्लॉग वेबसाइट में  ब्रोकन लिंक मौजूद है तो आप उन्हें आसानी से ढूंढ कर फिक्स कर सकते हैं।

यह तो सभी ब्लॉगर जानते हैं कि ब्रोकन लिंक आपके वेबसाइट के रैंकिंग में बहुत अधिक प्रभाव डालते हैं। हमें कोशिश करना चाहिए कि अपने वेबसाइट के  ब्रोकन लिंक को जल्द से जल्द ठीक करें ।

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट करके अवश्य बताएं। और साथ ही में आप हमारे इस ब्लॉगिंग वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य कर लें क्योंकि हम आपके लिए ऐसे इंटरेस्टिंग टॉपिक  रेगुलर इस वेबसाइट के माध्यम से लाते रहते हैं।