9 अप्रैल से शुरू होगा आईपीएल का 14वां सीजन, इन 6 जगहों पर खेले जाएंगे मुकाबले

9 अप्रैल से शुरू होगा आईपीएल का 14वां सीजन

भारत में क्रिकेट का त्यौहार कहा जाने वाला आईपीएल अगले महीने शुरू होने वाला है। बीसीसीआई ने हाल ही में आईपीएल के 14 में सत्र की समय सूची जारी कर दी है, इसके अनुसार 9 अप्रैल से आईपीएल 2021 शुरू हो जाएगा, जो 30 मई को समाप्त होगा। आईपीएल 2021 का पहला मैच 09 अप्रैल को मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच शाम 7:30 बजे से चेन्नई में खेला जाएगा। अंतिम लीग मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच कोलकाता में शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा।

9 अप्रैल से शुरू होगा आईपीएल का 14वां सीजन | सिर्फ 6 जगहों पर होगा आईपीएल 2021 का आयोजन

आईपीएल 2021 टूर्नामेंट के सभी मैच सिर्फ 6 जगहों पर आयोजित किए जाएंगे। कोविड-19 को मद्देनजर रखते हुए चेन्नई, मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, बैंगलोर और अहमदाबाद में ही आईपीएल मैच खेले जाएंगे। हालांकि कुछ फ्रेंचाइजी होने इन आयोजन स्थलों पर आपत्ति भी जताई है क्योंकि उन्हें होम ग्राउंड का फायदा नहीं मिल पाएगा। इसमें मुम्बई इंडियंस के लिए होम ग्राउंड मुम्बई, चेन्नई सुपर किंग्स का होम ग्राउंड चेन्नई, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का होम ग्राउंड बेंगलुरु, दिल्ली कैपिटल्स का होम ग्राउंड नई दिल्ली और कोलकाता का होम ग्राउंड कोलकाता है जबकि अन्य टीमों पंजाब किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के होम ग्राउंड पर कोई मैच नहीं होंगे। उनके लिए इन्हीं 6 आयोजन स्थलों में से अलग-अलग मैचों में अलग-अलग होम ग्राउंड दिए जाएंगे।

पहली बार आईपीएल के शुरूआती मैच में एक दूसरे से भिड़ेंगे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुम्बई इंडियंस

आईपीएल इतिहास में पहली बार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और मुंबई इंडियंस सीजन के पहले मैच में एक दूसरे से भिड़ेंगे। आईपीएल 2020 सीजन के पहले मैच में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स आमने-सामने हुए थे, जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स को जीत हासिल हुई थी। इसके अलावा आईपीएल 2019 में चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आमने-सामने हुए थे, जिसमें चेन्नई सुपर किंग्स को जीत मिली थी।

52 दिनों में खेले जाएंगे 60 मैच

आईपीएल 2020 टूर्नामेंट 52 दिनों तक चलेगा, इस दौरान कुल 60 मैच खेले जाएंगे। इसमें लीग स्टेज में 56 मैच और नॉकआउट में फाइनल को मिलाकर चार मैच खेले जाएंगे। लीग स्टेज मैच समाप्त होने के बाद एक दिन का गैप मिलेगा। नॉक आउट स्टेज में एलिमिनेटर के बाद एक दिन का गैप और क्वालीफायर 2 के बाद भी एक दिन का गैप मिलेगा। 52 वें दिन यानी 30 मई 2021 को अहमदाबाद में आईपीएल 2021 का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा।

आईपीएल 2021 में होंगे 11 डबल हेडर मुकाबले

आईपीएल 2021 में कुल 11 दिन डबल हेडर मुकाबले होंगे। डबल हेडर मुकाबले वाले दिन पहला मुकाबला दोपहर 3:30 बजे से और दूसरा मुकाबला शाम 7:30 बजे से खेला जाएगा। सभी डबल हेडर मुकाबले शनिवार और रविवार को ही खेले जाएंगे।

आईपीएल 2020 की चैंपियन रही है मुम्बई इंडियंस

आईपीएल इतिहास में मात्र एक ही टीम ऐसी है जो 5 बार चैंपियन रह चुकी है वह टीम है रोहित शर्मा के नेतृत्व वाली मुंबई इंडियंस। मुंबई इंडियंस टीम लगातार पिछले 2 सीजन चैंपियन रह चुकी है। आईपीएल का पिछला सीजन यूएई में खेला गया था। इस सीजन से पहले साल 2014 में भी आईपीएल के शुरुआती कुछ मैच यूएई में ही खेले गए थे लेकिन वहां पर मुंबई इंडियंस एक भी मैच नहीं जीत पाई थी। लेकिन पिछले सीजन मुंबई इंडियंस ने अपने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए चैंपियन बनी।

पिछले सीजन आईपीएल इतिहास में पहली बार प्ले ऑफ नहीं पहुंची थी चेन्नई सुपर किंग्स

आईपीएल 2020 जहां कुछ टीमों के लिए काफी अच्छा रहा तो वही आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक और तीन बार आईपीएल चैंपियन रह चुकी चेन्नई सुपर किंग्स के लिए बुरा रहा। आईपीएल 2020 से पहले चेन्नई सुपर किंग्स इकलौती ऐसी टीम थी जिसने हर सीजन में प्ले ऑफ में अपनी जगह बनाई थी। लेकिन पिछले सीजन वे मात्र 6 मैच ही जीत सके और प्लेऑफ से बाहर रह गए। लेकिन इस साल वे आईपीएल प्ले ऑफ में जरूर अपनी जगह पक्की करेंगे, ऐसी सबको उम्मीद है।