यह पांच चीजें अपनाकर वॉट्सऐप चैट को बनाएं और मजेदार

वर्तमान समय में वॉट्सऐप पूरी दुनिया का सबसे पसंदीदा और अधिक पॉपुलर ऐप बनकर उभरा है। 2019 के आंकड़ों के मुताबिक भारत में लगभग 20 करोड़ से भी ज्यादा लोग वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं। पूरी दुनिया के आंकड़ो पर जाएं तो यह 1.5 अरब के आसपास है। कंपनी अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर इस मेसेजिंग ऐप के लिए नए-नए फीचर्स लाती रहती है। आज हम आपको उन फीचर्स के बारे में बताएगे, जिससे आप अपनी चैक को सिक्यॉर बना सकते है। जिससे चैट का मजा दोगुना बढ जाएगा।

1. टू-स्टेप वेरिफिकेशन

वॉट्सऐप में यह बड़े ही काम का सिक्यॉरिटी फीचर है। इसके लिए आपको 6-डिजिट का एक पिन चुनना होता है। इसका फायदा यह है कि आपकी मर्जी के बिना कोई और आपका वॉट्सऐप नहीं चला पाएगा। इसे ऐक्टिवेट करने के लिए वॉट्सऐप की Settings में जाएं, फिर Account और फिर Two-step verification पर टैप करके ऐक्टिवेट करलें।

2. वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट का होम स्क्रीन पर शॉर्टकट

वॉट्सऐप के इस फीचर का इस्तेमाल आप समय बचाने लिए कर सकते हैं। आप इसमे किसी भी फेवरिट कॉन्टैक्ट या ग्रुप का होमस्क्रीन पर शॉर्टकट बना सकते हैं। आप जब भी उस कॉन्टैक्ट को मेसेज भेजना चाहें, उस शॉर्टकट पर टैप करके भेज सकते हैं। इसमे वॉट्सऐप ओपन करने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए आपको वॉट्सऐप ओपन करके चैट पर थोड़ देर के लिए टैप करना होगा। फिर मेन्यू (तीन डॉट्स) पर क्लिक करके Add Chat Shortcut पर क्लिक करना होगा।

3. वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट के लिए कस्टम नोटिफिकेशन

आप अलग-अलग कॉन्टैक्ट और ग्रुप के लिए अलग-अलग नोटिफिकेशन टोन चुन सकते हैं। इसके लिए कॉन्टैक्ट या ग्रुप की प्रोफाइल पर जाएं। फोटो के नीचे दिए गए custom notifications विकल्प को चुनें। यहां आप नोटिफिकेशन टोन और वाइब्रेशन से लेकर और भी कई तरह के बदलाव कर सकते हैं।

4. ऐसे बचाएं फोन की स्टोरेज

वॉट्सऐप आपको सुविधा देता है कि आप पता कर सकते हैं कि किस कॉन्टैक्ट को आपने कितना डेटा (मेसेज, फोटो और विडियो) भेजा है। इसके लिए आपको फोन की सेटिंग में जाना होगा और फिर Data and Storage Usage ऑप्शन में जाना होगा। इसके बाद Storage Usage में जाएं। जिस कॉन्टैक्ट से सबसे ज्यादा डेटा शेयर किया गया होगा वह टॉप पर दिखेगा। यहीं आपको इन विडियो, या फोटो या मेसेज को डिलीट करने का ऑप्शन भी मिलता है, जिससे फोन की स्टोरेज बच जाएगी।

5. प्राइवेट रिप्लाई

इस फीचर के जरिए आप ग्रुप पर किसी भी यूजर या ऐडमिन को प्राइवेट रिप्लाई भेज सकते हैं। इस फीचर में खास बात यह है कि इस मेसेज को सिर्फ सेंडर और रिसीवर ही देख पाएंगे। रिप्लाई करते वक्त इसके लिए आपको ग्रुप से बाहर आने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *