बिजली एप से मिलेगी स्मार्ट सर्विस

– 180000 हैं करीब कंज्यूमर्स शहर में

– 15-20 परसेंट ऑनलाइन जमा करते हैं बिल

-एप के जरिए घर बैठकर कंज्यूमर्स बिल जमा करने के साथ ही ले सकेंगे कनेक्शन

– काउंटर पर नहीं लगानी होगी लाइन, मोबाइल एप से होगा भुगतान

बरेली: जल्द ही बरेलियंस को बिजली बिल जमा करने के लिए ई-फैसिलिटी सेंटर या पब्लिक वेलफेयर सेंटर में लाइन नहीं लगानी होगी। कंज्यूमर्स मोबाइल पर ‘बिजली एप’ से बिल का भुगतान कर सकेंगे। पॉवर कॉरपोरेशन इसी मंथ से शहर के एप फैसिलिटी शुरू करने जा रहा है जिससे बरेलियंस को काफी राहत मिलेगी।

झटपट योजना होगी लिंक

एप के बनने के साथ इसे लागू कराने के लिए मध्यांचल एमडी सूर्य पाल गंगवार को नोडल बनाया गया है। उन्होंने बताया कि एप पर बिजली से जुड़ी सभी फैसिलिटीज मिलेंगी। इसके जरिए कंज्यूमर्स मीटर रीडिंग डालकर खुद बिल जनरेट कर सकेंगे। इतना ही नहीं, इसका प्रिंट भी ले सकेंगे। शीघ्र ही इस एप पर कनेक्शन की सुविधा भी दी जाएगी। इसके लिए इस पर झटपट योजना का लिंक अपलोड किया जाएगा।

ऐसे कर सकेंगे यूज

एप को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। इसके बाद लॉगिन के लिए बिजली बिल पर दर्ज अकाउंट नंबर डालना होगा। अगर यह याद नहीं है तो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भी लॉगिन करके आप बिल जमा कर सकेंगे।

अभी यह है फैसिलिटी

अभी ऑनलाइन बिल जमा करने के लिए पॉवर कारपोरेशन की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होता है। फिर शहरी और ग्रामीण के स्टेप से गुजरते हुए प्रकिया पूरी पड़ती है। इसमें पांच से सात मिनट लगते हैं।

कम रीडिंग भरी तो ब्लैक लिस्टेड

उपभोक्ता अपना बिल बनाते वक्त अधिक रीडिंग का बिल भी जनरेट कर सकता है, लेकिन कम रीडिंग भरने पर उसे ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा। पॉवर कारपोरेशन ईमानदार उपभोक्ताओं की लिस्ट अलग रखेगा।

बिजली एप लागू करने की योजना अंतिम चरण में है। इसे सभी डिस्कॉम में इसी मंथ से लागू करने की योजना है। उपभोक्ता हितों का ध्यान रखते हुए तैयार किया जा रहा है।

– एनके मिश्रा, एसई अर्बन

Leave a Reply