पैन कार्ड रीप्रिंट के लिए कैसे अप्लाई करें ?

पैन कार्ड रीप्रिंट के लिए कैसे अप्लाई करें ?

पैन कार्ड रीप्रिंट के लिए कैसे अप्लाई करें  ? – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी ?  एक बार फिर से आप सभी का स्वागत है आपके अपने आर्टिकल पर जहां आज हम आपको एक बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर जानकारी देने जा रहे हैं। 

 दोस्तों आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि अगर आपका पैन कार्ड खराब हो गया है तो आप उसे दोबारा कैसे प्रिंट करा सकते हैं । यह जानकारी जानने के बाद आप अपने पैन कार्ड को आसानी से रीप्रिंट करा सकेंगे।

पैन कार्ड  रीप्रिंट कराने की आवश्यकता क्या है ?

दोस्तों कई बार ऐसा होता है कि हमारा पैन कार्ड कभी टूट जाता है या कहीं पर खो जाता है।  कभी-कभी बारिश में भीग जाने की वजह से भी हमारा पैन कार्ड खराब हो जाता है । जिस स्थिति में हमें अपना पैन कार्ड दोबारा प्रिंट कराने की आवश्यकता पड़ती है इसके लिए हम पैन कार्ड ऑफिस जाते हैं और वहां पर फॉर्म भरते हैं तथा हमें लगभग ₹500 फीस भी जमा करनी पड़ जाती है साथ ही साथ समय और मेहनत भी बर्बाद होती है।  

पर दोस्तों अगर आप यह जान लें कि आप अपने मोबाइल फोन से कैसे पैन कार्ड रीप्रिंट करवा सकते हैं तो आपका समय मेहनत सब कुछ बच जाएगा । आज हम आपको अपने इस आर्टिकल से यही बताने जा रहे हैं कि आप अपने स्मार्टफोन से आधार पैन कार्ड रिप्रिंट कैसे करा सकते हैं। 

दोस्तों भारत सरकार ने पैन कार्ड बनाने की अथाॅरिटी केवल दो कंपनियों को दी है पहले एनएसडीएल और दूसरी यूटीआई।  अगर आपको अपने पैन कार्ड को रीप्रिंट कराना है तो आपको इन दोनों में से किसी भी कंपनी में अपना आवेदन करना पड़ेगा और दोनों कंपनी में आप से बराबर चार्ज लिया जाएगा । अगर आप अपना पैन कार्ड दोबारा मंगाना चाहते हैं तो आपको ₹50 रुपए देना होगा। 

अगर आप अपना पैन कार्ड रीप्रिंट कराना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक फॉर्म भरना पड़ेगा यह आपका आवेदन फॉर्म होगा जो आपको कंपनी के पास सबमिट करना होगा यह फॉर्म आपको ऑनलाइन भरना होगा।

सबसे पहले आपको एनएसडीएल रिक्वेस्ट फॉर रिसिप्ट ऑफ पैन कार्ड वेबसाइट पर जाना है । अब आपके सामने बिल्कुल नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपसे आपकी कुछ जानकारी मांगी गई मांगी जायेगी।

आपसे नीचे बताई गई कुछ जानकारी पूछी जाएंगी जिन्हें को सावधानीपूर्वक भरना है।

  • जिस व्यक्ति का पैन कार्ड है उसकी जन्मतिथि
  • पैन कार्ड नंबर
  • आधार कार्ड के 12 डिजिट

यह सब जानकारी भरने के बाद आपको कैप्चा भरना है और उसके बाद में आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

अब पुनः आपके सामने बिल्कुल नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपकी पूरी डिटेल खुलकर आएगी। 

अब आपको यहां पर अपना मोबाइल नंबर दिख रहा होगा अगर आपका यह मोबाइल नंबर चालू है तो आप इसे ऐसे ही रहने दे अगर नंबर बंद हो चुका है तो आप यहां पर दूसरा नंबर डाल दें क्योंकि ओटीपी आपके मोबाइल नंबर में आएगा जिसकी आवश्यकता आपको वेरिफिकेशन के लिए पड़ेगी।

सब कुछ करने के बाद आपको टर्म एंड कंडीशन वाले ऑप्शन पर एक्सेप्ट करना है।

अब आपको सेंड ओटीपी वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और आप के रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर मे एक ओटीपी आएगा ।

अब आपके सामने एक बॉक्स खुल कर आएगा जिसमें आपको ओटीपी डालना है और ओके बटन पर क्लिक करना है ।

अब आपसे पेमेंट कटवाने के लिए कहा जाएगा आप ऑनलाइन माध्यम से अपनी पेमेंट कटवा सकते हैं इसके लिए आप क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड यूपीआई किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपने कार्ड की डिटेल डालने के बाद आपको कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना है और आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा अब बस 10 दिन के अंदर आपका पैन कार्ड डाक के द्वारा आपके पते पर भेज दिया जाएगा।

आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से कैसे लिंक करें

 निष्कर्ष

दोस्तों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी जिसमे आज आपको यह बताया कि आप घर बैठे अपना पैन कार्ड दोबारा कैसे मंगवा सकते हैं ।।हमें उम्मीद है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी इसी तरह की अन्य जानकारी पढ़ने के लिए आप हमारे साथ बने रहिए बहुत-बहुत धन्यवाद