पगार बुक एप्लीकेशन क्या है ? पगार बुक एप्लीकेशन का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

पगार बुक एप्लीकेशन क्या है

पगार बुक एप्लीकेशन क्या है ?  पगार बुक एप्लीकेशन का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?  पगार बुक एप्लीकेशन से होने वाले फायदे – नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी ? उम्मीद है कि आप सभी स्वस्थ होंगे। मैं आपका मित्र एक बार फिर से आप सभी का हार्दिक स्वागत करता हूं हमारे बिल्कुल नए आर्टिकल पर।  आज इस आर्टिकल पर हम आपको एक ऐसी बात बताएंगे जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है।  आज इस आर्टिकल में हम आपको पगार बुक एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे। तो दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते हैं कि यह पगार बुक एप्लीकेशन क्या है और इस पगार बुक एप्लीकेशन का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? तो यह आर्टिकल आखरी तक पढ़ना ना भूलें।

दोस्तों अगर आप सोशल मीडिया में एक्टिव रहते हैं या आपके अंदर इंटरनेट की जानकारी है तो हमें उम्मीद है कि आपने भी कहीं ना कहीं पगार बुक एप्लीकेशन का एडवर्टाइजमेंट देखा होगा। पगार बुक एप्लीकेशन आज के समय का बहुत पॉपुलर एप्लीकेशन है और इसका एडवर्टाइजमेंट आपको हर एक जगह देखने को मिल जाएगा। जब हम इसका एडवाइजमेंट देखते हैं तो हमारे मन में सिर्फ एक ही प्रश्न आता है कि आखिर यह पगार बुक एप्लीकेशन क्या है?  और इसका इस्तेमाल आखिर क्यों किया जाता है? आपके इन सभी सवालों का जवाब देने के लिए इस आर्टिकल में आप को पगार बुक से संबंधित संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है हर एक शहर में मार्केट होती है और मार्केट में अनेक दुकानें होती हैं और हर एक दुकान में अनेक कर्मचारी काम करते हैं।  इन कर्मचारियों का अलग-अलग काम होता है।  कुछ लोग वहां पर माल की लोडिंग और अनलोडिंग करते हैं, कुछ लोग कंप्यूटर ऑपरेट करते हैं,  कुछ लोग सामान बेचते हैं। दोस्तों हर एक दुकान में एक मुनीम का पद भी होता है।  आज से कई वर्षों पहले एक मुनीम का पद होता था जिसका मुख्य काम हर एक कर्मचारी की तनख्वाह का हिसाब बनाना उसकी हाजिरी लगाना उसका ओवरटाइम नोट करना तथा उसकी छुट्टियां नोट करना था ।

आज भी बहुत जगह ऐसा है कि लोग सिर्फ इन्हीं छोटे-छोटे कामों के लिए अपनी दुकान में एक व्यक्ति को नौकरी देते हैं जिसका मुख्य काम सिर्फ तनख्वाह का हिसाब करना तथा लोगों की हाजिरी लगाना है और वह आपसे ₹10000 से ₹15000 तक सैलरी लेता है।

दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे एप्लीकेशन के बारे में बताएंगे जो एप्लीकेशन आपके दुकान में संबंधित सभी कर्मचारियों की हाजिरी भी लगाएगा, उनके तनख्वाह का भी हिसाब करेगा और उनका ओवरटाइम भी नोट करेगा। हो गए ना हैरान दोस्तों। ऐसा एप्लीकेशन इंटरनेट पर उपलब्ध है और इसका नाम है पगार बुक एप्लीकेशन।

पगार बुक एप्लीकेशन क्या है ?

दोस्तों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आइए आपको बताते हैं पगार बुक एप्लीकेशन क्या है?दोस्तों पगार बुक एप्लीकेशन मुख्य रूप से व्यापारियों के लिए बनाया गया है।  यह एप्लीकेशन बिल्कुल फ्री एप्लीकेशन है आप इसे कंप्यूटर तथा स्मार्टफोन दोनों में इस्तेमाल कर सकते हैं। पर अगर आप इसे स्मार्टफोन में इस्तेमाल करेंगे तो यह आप बिल्कुल फ्री में कर सकते हैं। कंप्यूटर में इस्तेमाल करने के लिए आपको सब्सक्रिप्शन चार्ज देना होगा।  इस एप्लीकेशन के अंदर आपको अनेक ऐसे फीचर मिल जाते हैं जो आपके बिजनेस को ग्रो करने में मदद करते हैं।

इस एप्लीकेशन की मदद से आप अपने दुकान में संबंधित सभी कर्मचारियों की पेमेंट को नोट कर सकते हैं। किसने कब कितना रुपए लिया है वह भी नोट कर सकते हैं।  हर एक कर्मचारी की प्रतिदिन की हाजिरी लगा सकते हैं। उनका ओवरटाइम कितना बन रहा है यह भी लिख सकते हैं और यह सब सिर्फ एक ही एप्लीकेशन के द्वारा संभव है। इस पगार बुक एप्लीकेशन को आज लाखों लोग इस्तेमाल कर रहे हैं और इसका लाभ ले रहे हैं। इसे गूगल प्ले स्टोर से अच्छी रेटिंग भी दी गई है।

पगार बुक एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करें स्मार्टफोन में

दोस्तों अगर आप अपने स्मार्टफोन में पगार बुक एप्लीकेशन डाउनलोड करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपना गूगल प्ले स्टोर ओपन करना है। गूगल प्ले स्टोर में आपको एक सर्च बार दिखाई देगा।  यहां पर आप को पगार बुक इंटर करना है।  अब आपके सामने अनेक रिजल्ट ओपन होंगे।  यहां पर सबसे पहला रिजल्ट पगार बुक एप्लीकेशन का होगा। आपको इस पर क्लिक करना है।  क्लिक करते ही आपको एक डाउनलोड बटन दिखाई देगी।  डाउनलोड बटन पर क्लिक करते हैं यह एप्लीकेशन आपके फोन में डाउनलोड होने लगेगा। आप दोस्तों जैसे आप हर एप्लीकेशन को इंस्टॉल करते हैं इसे भी इंस्टॉल करें और इसका लाभ लें।

कंप्यूटर में पगार बुक एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करें?

दोस्तों अगर आप कंप्यूटर में पगार बुक एप्लीकेशन डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको पगार बुक एप्लीकेशन की ऑफिशियल वेबसाइट में जाना होगा।  ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करते ही आपको डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप पगार बुक एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।  डाउनलोड होने के बाद आप इसे इंस्टॉल कर ले। दोस्तों जब आप यह एप्लीकेशन यूज करेंगे तो आप इसे सात दिन तक बिल्कुल फ्री में यूज कर सकते हैं।  पर इसके बाद आपको यह एप्लीकेशन यूज करने के लिए एक निर्धारित शुल्क जमा करना होगा।

पगार बुक एप्लीकेशन कैसे यूज़ करें?

तो दोस्तों अभी तक आपने जाना की पगार बुक एप्लीकेशन कैसे डाउनलोड करें?  अब हम आपको बताएंगे पगार बुक एप्लीकेशन कैसे यूज़ करें?नीचे आपको कुछ स्टेप बताए गए हैं स्टेप बाय स्टेप आप पगार बुक एप्लीकेशन को यूज कर सकते हैं।

सबसे पहले आपने जो पगार बुक एप्लीकेशन अपने फोन में इंस्टॉल किया है उसे ओपन करें।

ओपन करने के बाद यह एप्लीकेशन आपसे लॉगिन मांगेगा। यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है। मोबाइल नंबर में ओटीपी आएगा उसे इंटर करें और अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करें तथा लॉगिन करें।

लॉग इन करने के बाद यह एप्लीकेशन आपसे कुछ परमिशन मांगेगा।  आप सोच समझकर जो भी परमिशन देना चाहते हैं वह परमिशन एलाऊ करें।

अब आप पगार बुक एप्लीकेशन के होम पेज में इंटर हो जाएंगे। यहां पर आपको एक स्टाफ जोड़े नाम का ऑप्शन दिखाई देगा।  आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

दोस्तों आपकी दुकान में जितने भी कर्मचारी काम करते हैं आपको हर एक कर्मचारी का नाम तथा उसका मोबाइल नंबर और एड्रेस नोट करना है।  अगर यह मोबाइल नंबर आपके फोन में सेव है तो आप इसे डायरेक्ट वहां से भी सिलेक्ट कर सकते हैं।

अब आप नए पेज में पहुंच जाएंगे । यहां पर आपको यह सिलेक्ट करना होगा कि आप किस प्रकार अपने कर्मचारियों को पेमेंट करते हैं । अगर आप मासिक पेमेंट करते हैं या वार्षिक पेमेंट करते हैं या दैनिक पेमेंट करते हैं तो वह सिलेक्ट करें।

अब आपको सैलरी इंटर करनी है।  आप अपने कर्मचारियों को जो भी सैलरी देना चाहते हैं वह इंटर करें। अगर आपने प्रतिदिन सिलेक्ट किया है तो आप अपने दिन की सैलरी एंटर करें।  अगर आपने मासिक सिलेक्ट किया है तो आप महीने की सैलरी इंटर करें।

अब आपको एडवांस लेने का ऑप्शन हाजिरी लगाने का ऑप्शन ओवरटाइम का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा।  आप इसे अपने अनुसार ऑपरेट कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के लिए बस इतना ही।  आज यह आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी जिसमें हमने आपको बताया है कि पगार बुक एप्लीकेशन क्या है ? तथा इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?दोस्तों हम आपके लिए अनेक विषय पर जानकारियां लेकर आते हैं । इसी प्रकार के अन्य यूज़फुल जानकारियां पाने के लिए हमारा आर्टिकल प्रतिदिन पढ़िए। अपना कीमती समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद ।