जाने वॉट्सऐप की ख़ास सिक्युरिटी Tips

WhatsApp ने हाल में 200 करोड़ ऐक्टिव यूजर्स के आंकड़े को पार किया है। इंस्टैंट मेसेजिंग के लिए यह यूजर्स का सबसे फेवरिट ऐप है। यूजर्स का चैटिंग एक्सपीरियंस मजेदार बना रहे इसके लिए वॉट्सऐप समय-समय पर नए फीचर्स रिलीज करता रहता है। और वॉट्सऐप की खास बात है

कि यह यूजर्स की सिक्यॉरिटी और प्रिवेसी को लेकर काफी अलर्ट रहता है। यही कारण है कि वॉट्सऐप में कई सिक्यॉरिटी फीचर्स दिए गए हैं, जो डेटा सेफ्टी के लिए काफी जरूरी है। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ फीचर्स के बारे में बता रहे हैं।

टू-स्टेप वेरिफिकेशन

वॉट्सऐप अकाउंट के सिक्यॉरिटी के लिए यह एक काफी अहम फीचर है। यह आपके वॉट्सऐप अकाउंट को 6 डिजिट के पासकोड से सिक्यॉर कर देता है। इस पासकोड की जरूरत तब पड़ती है

जब आपके वॉट्सऐप अकाउंट को किसी दूसरे स्मार्टफोन पर चलाने की कोशिश की जाती है। फोन चोरी होने की स्थिति में टू-स्टेप ऑथेंटिकेशन काफी काम आता है क्योंकि यह ओटीपी जैसा नहीं होता।

वॉट्सऐप यूजर्स के हर 72 घंटे में एक बार एक बार पासवर्ड पूछता है ताकि कन्फर्म किया जा सके कि फोन और वॉट्सऐप अकाउंट सही यूजर के पास हैं। टू-स्टेप वेरिफिकेशन को सेटिंग्स में जाकर अकाउंट सेक्शन के अंदर दिए गए टू-स्टेप वेरिफिकेशन ऑप्शन को इनेबल कर देना है।

बायोमीट्रिक लॉक

ज्यादातर ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स किसी न किसी तरह के ऐप लॉक के साथ आते हैं। हालांकि, इसके बावजूद भी बेहतर होगा कि आप अपने वॉट्सऐप अकाउंट को बायोमीट्रिक लॉक से सिक्यॉर करके रखें।

अब ऐंड्रॉयड यूजर्स अपने वॉट्सऐप को फोन में दिए गए फिंगरप्रिंट स्कैनर के जरिए सेफ रख सकते हैं। वहीं, आईफोन्स में यह सिक्यॉरिटी फीचर फेस आईडी या टच आईडी के तौर पर दिया जायेगा।

सेट करें ग्रुप में कौन कर सकता है ऐड

वॉट्सऐप ग्रुप की सेटिंग्स में एक और नया फीचर लाया गया है। इस फीचर की मदद से आप तय कर सकते हैं कि किसी ग्रुप में आपको कौन ऐड कर सकता है और कौन नहीं। और इसके लिए आपको वॉट्सऐप में ‘Everyone’, ‘My Contacts’ और ‘Nobody’ का ऑप्शन भी मिलता है।

डिस्प्ले पिक्चर को बनाएं प्राइवेट

अगर आप नहीं चाहते कि आपके वॉट्सऐप प्रोफाइल फोटो को हर कोई देखे, तो इसके लिए आप सेटिंग्स में कुछ बदलाव कर सकते हैं। और डिस्प्ले पिक्चर को सेफ रखने के लिए सेटिंग्स में जाकर अकाउंट्स में जाएं और प्रिवेसी पॉलिसी पर टैप करें।

Leave a Reply